जबलपुर की यात्रा - प्रथम दिन



जबलपुर में मै 4 अप्रैल सायं 6 बजे तक पहुँच गया था। मेरे मित्र ताराचंद्र मुझे स्टेशन पर लेने पहुँच गये थे। स्टेशन पर एक लड़का जो इलाहाबाद से मेरे साथ था, उसे हमारा साथ बिछड़ने का गम था। जब उसे पता चला कि मै पहली बार अलेके यात्रा कर रहा हूँ तो वह और भी चिंतित हो गया। मैने उसे भरोसा दिलाया कि मै जबलपुर पहली बार जरूर जा रहा हूँ पर यहाँ मुझे एक दर्जन से ज्यादा लोग जानते है। उसकी कुछ चिंता कम होती है। जाते जाते मैने उसका नंबर लिया और संपर्क बनाए रखने की बात की। 4 अप्रैल के बाद से मैंने उसे दो बार बात कर चुका हूँ, वह भी मुम्बई पहुँच गया था।

जब मै ताराचंद्र के साथ चल तो जबलपुर की रौनक देखते ही बनती थी। मेरे मन में जो जबलपुर के प्रति धारणा थी वह बदल रही थी। कुछ देर में मै अपने गंतव्‍य स्‍थान पर पहुँच गया। ताराचंद्र को भी अपने काम पर जाना था मै भी जबलपुर को स्थिर तौर पर देखना चाहता था। मै भी पैदल निकल पड़ा, करीब 8 से 12 किमी पैदल चलकर जबलपुर शहर को देखा और रात्रि 10 बजे वापस पहुँचा। जहाँ मै रूका था अगर उसका जिक्र न करूँ तो प्रथम दिन चर्चा अधूरी रह जायेगी। मै उस परिवार के प्रति आभार प्रकट करता हूँ। सहृदय धन्यवाद देता हूँ, जहाँ मुझे परिवार जैसा वातावरण मिला।

शहर का पूरा माहौल भक्तिमय था, जावरा की यात्रा देखना सुखद था। करीब 2 दर्जन मंदिरों में माथा टेक प्रसाद ग्रहण किया। जबलपुर को संस्कारधानी ऐसे ही नही कहा गया। प्रथम दिन कई जबलपुर के ब्लॉगरों को अपने पहुँचने की सूचना दिया और अगले दिन का कार्यक्रम तय किया। रात्रि के 10 बजे के बाद सोने का टाइम हो गया था, और फिर मै सो गया।




Share:

श्री रामानुजाचार्य जी का जीवन परिचय



 
दक्षिण में रामानुज नाम से प्रसिद्ध एक जितेन्द्रिय ब्राह्मण वास करते थे, भगवान विष्णु के श्रीचरणों में उनका अटूट अनुराग था। उन्होंने क्रमशः ब्रह्मचर्य और गृहस्थाश्रम को पार करके वानप्रस्थ में प्रवेश किया। वेंकटाचल के वन में उन्होंने कुटी बनाई और आकाशगंगा के तट पर रहकर तपस्या प्रारंभ की। ग्रीष्मऋतु में वे पंचाग्नितप करते हुए वे निरन्तर भगवान विष्णु के ध्यान में ही मग्न रहते। वर्षा में खुले आकाश के नीचे बैठकर मुख से अष्टाक्षरी मंत्र (ऊँ नमो नारायणाय) का जाप और हृदय से भगवान जनार्दन का निरन्तर चिंतन किया करते थे। उन्होंने कितने ही वर्षों तक सूखे पत्ते खाकर निर्वाह किया। कुछ काल तक केवल जलाहार पर ही जीवन-यापन किया और कितने ही वर्षों तक वे केवल वायु पीकर ही रहे। उनकी इतनी कठोर तपस्या और निश्छल भक्ति देखकर भक्तवत्सल भगवान विष्णु प्रसन्न हो गये। उन्होंने अपने प्रियभक्त रामानुज को प्रत्यक्ष दर्शन दिया। भगवान के हाथों में शंख-चक्र-गदादि आयुध शोभा पा रहे थे। उनके नेत्र विकसित कमलदल की भाँति सुन्दर थे। श्रीअंगों से कोटि-कोटि सूर्यों के समान दिव्यप्रभा बरस रही थी। गरूढ़ पर विराजमान भगवान् के ऊपर छत्र तना हुआ था। पार्षदगण चँवर डुला रहे थे। दिव्यहार, भुजबन्ध, मुकुट और कंगनादि आभूषण भगवान् के अंगो का सुखद संग पाकर स्वयं विभूषित हो रहे थे। विश्वक्सेन, सुनन्दादि पार्षद उन्हें सब ओर से घेरकर खड़े थे। नारदादि देवर्षि वीणा आदि बजाकर भगवान् की महिमा का वर्णन कर रहे थे। भगवान के मुखारविन्द पर मन्द मुस्कान की अद्भुत छटा छा रही थी। दोनों पाश्रवों में खड़े हुए सनकादि योगेश्वर भगवान की सेवा में संलग्न थे। भगवान की यह अनुपम अदृष्टपूर्व झाँकी देखकर रामानुज विभोर हो गये। भक्तवत्सल प्रभु ने अपनी चारों भुजाओं से पकड़कर उन्हें हृदय से लगा लिया और प्रेमपूर्वक कहा-‘महामुने! तुम कोई वर मांगों, मैं तुम्हारी भक्ति-प्रेम और तपस्या से बहुत प्रसन्न हूँ।
रामानुज ने कहा-‘नारायण! रमानाथ! श्रीनिवास! जनार्दन आपको मेरा साष्टांग प्रणाम है। मैं आपके दर्शन से ही कृतार्थ हो गया। आप धर्म के रक्षक हैं। ब्रह्माजी और महादेवजी भी जिन्हें यथार्थरूप में नहीं जानते, तीनों वेदों को भी जिनका ज्ञान नहीं हो पाता, वे ही परमात्मा आप आज मेरे समक्ष आकर मुझे अपने दर्शन से कृतार्थ कर रहे हैं-इससे बढ़कर और कौन सा वरदान हो सकता है। प्रभो! मैं तो इतने से ही कृतकृत्य हो गया हूँ, फिर भी आपकी आज्ञा का पालन करने के लिए मैं यही वर मांगता हूँ कि आपके युगल चरणविन्दों में मेरी अविचल भक्ति बनी रहे।’ श्रीभगवान् ने कहा-‘‘एवमस्तु’’। मुझमें तुम्हारी दृढ़ भक्ति होगी। प्रारब्धानुसार जब इस शरीर का अंत होगा, तब तुम्हें मेरे स्वरूप की प्रप्ति होगी। प्रभु का यह वरदान पाकर रामानुज धन्य-धन्य हो गये। उन्होंने बड़ी विनय के साथ भगवान से कहा-‘प्रभो! आपके भक्तों के लक्षण क्या हैं, किस कर्म से उनकी पहचान होती है-यह मैं सुनना चाहता हूँ।’’
भगवान विष्णु बोले-‘‘ जो समस्त प्राणियों के हितैषी हैं, जिनमें दूसरों के दोष देखने का स्वभाव नहीं है, जो किसी से भी द्वैष नहीं रखते और ज्ञानी, निःस्पृह तथा शांतचित्त हैं, वे भगवद् भक्त हैं। जो मन-वाणी व क्रिया द्वारा दूसरों को पीड़ा नहीं देते और जिनमें संग्रह करने का स्वभाव नहीं है, जो उत्तम मानव माता-पिता की सेवा करते हैं, देवपूजा ें तत्पर रहते हैं, जो भगवत्पूजन के कार्य में सहायक होते हैं और कहीं भी पूजन होता देखकर मन में आनंद मनाते हैं, वे भगवद्भक्तों में सर्वश्रेष्ठ हैं। जो ब्रह्मचारियों और संन्यासियों की सेवा करते हैं तथा दूसरांे की निन्दा कभी नही करते/सुनते हैं जो सबके लिए हितकर वचन बोलते हैं और जो लोक में सद्गुणों के ग्रहक हैं, वे उत्तम भगवद्भक्त है, जो सभी प्राणियों को अपने समान देखते हैं तथा शत्रु और मित्र में समभाव रखते हैं, वे सभी उत्तम भगवद् भक्त हैं। जो एकादशी का व्रत करते, मेरे लिए सत्कर्मों का अनुष्ठान करते, मेरे भजन के लिए लालायित रहते तथा सदैव मेरे नामों के स्मरण में तत्पर होते हैं, वे उत्तम भागवदभक्त हैं। सद्गुणों की ओर जिनकी स्वाभाविक प्रवृत्ति है, वे सभी श्रेष्ठ भक्त हैं।’’
इस प्रकार उपदेश देकर भगवान विष्णु अन्तध्र्यान हो गये। मुनिवर रामानुज ने आकाशगंगा के तट पर रहकर भगवान् के भजन में ही शेष आयु व्यतीत की। अंत में करूणामय भगवान् कृपा से उन्हें सारूप्य मुक्ति प्राप्त हुई।


Share:

मुस्लिम अल्पसंख्यक नहीं के फैसले के खिलाफ अपील पर निर्णय




इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के न्यायमूर्ति श्री शम्भू नाथ श्रीवास्तव के ऐतिहासिक फैसले की आबादी व ताकत के हिसाब से मुस्लिम अल्पसंख्यक उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक नहीं फैसले के खिलाफ राज्य सरकार व अन्य की अपीलों पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है। न्यायालय के समक्ष बहस की गयी कि याचिका में अल्पसंख्यक विद्यालय की मान्यता व धांधली बरतने की शिकायत की। इसमें जांच की मांग की गयी थी लेकिन न्यायालय ने याचिका के मुद्दे से हटकर मुस्लिम के अल्पसंख्यक होने या न होने के मुद्दे पर फैसला दिया है। इस तकनीकी बहस के अलावा निर्णय के पक्ष में कोई तर्क नहीं दिया गया। हालांकि उ. प्र. अधिवक्ता समन्वय समिति की तरफ से अधिवक्ता भूपेंद्र नाथ सिंह ने अर्जी दाखिल कर प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए वृहद पीठ के हवाले करने की मांग की है। इस अर्जी की सुनवाई 6 अप्रैल को होगी। श्री बी.एन. सिंह का कहना है कि उन्हें भी सुनने का अवसर दिया जाए।

उ. प्र. सरकार, अल्पसंख्यक आयोग, अंजुमन मदरसा नुरुल इस्लाम दोहरा कलां सहित दर्जनों विशेष अपीलों की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति एस.आर. आलम तथा न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल की खंडपीठ ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है। उल्लेखनीय है कि न्यायमूर्ति एस.एन. श्रीवास्तव ने अपने फैसले में कहा है कि उत्तर प्रदेश में मुस्लिम आबादी व ताकत के हिसाब से अल्पसंख्यक नहीं माने जा सकते। साथ ही संविधान सभा ने 5 फीसदी आबादी वाले ग्रुप को ही अल्पसंख्यक घोषित करने की सहमति दी थी। उ. प्र. में मुस्लिमों की आबादी एक चौथाई है। जिसमें 2001 की जनगणना को देखा जाय तो तीन फीसदी बढ़ोतरी हुई है। जबकि हिंदुओं की आबादी 9 फीसदी घटी है। कई ऐसे जिले है जहां मुस्लिम आबादी 50 फीसदी से अधिक है। संसद व विधानसभा में पर्याप्त प्रतिनिधित्व है। एकलपीठ के निर्णय में कहा गया है कि हिंदुओं के 100 सम्प्रदायों को अलग करके देखा जाए तो मुस्लिम आबादी बहुसंख्यक है। एकल पीठ ने भारत सरकार को कानून में संशोधन का निर्देश दिया था। अपील में निर्णय पर रोक लगी हुई है अब फैसला सुरक्षित हो गया है।

चुनावी माहौल में अनचाहे समय में आये इस फैसले की भनक मीडिया को नही लग सकी, अन्यथा मीडिया के भाइयों और खासकर उनकी कुछ बहनो के दिलो पर सांप लोट गया होता। (जैसा पिछली बार हुआ था, जानने के लिये नीचे के संबंधित आलेख देखिए) कुछ फैसले के विरोध में कुछ पत्रकार ऐसे कोमा में चले गये कि दोबारा टीवी पर नज़र ही नही आये। वैसे ही चिट्ठाकारी से सम्बन्धित ज्यादातर पत्रकार टीवी ही क्या समाचार पत्रों पर भी नही ही आते होंगे :) । चुनावी माहौल को देखते हुए, आने वाले 6 अप्रैल को चुनाव के साथ-साथ अब मीडिया के नुमाइंदों की निगाहें अब इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय के भावी फैसले पर होगी। डिवीजन बेंच के स्वरूप को देखते हुए शायद ही अब मीडिया न्‍यायालय और मूर्तियों पर कोई आक्षेप होगा। जैसा कि पिछली बार सेक्युलर मीडिया के चाटुकार पत्रकारों ने किया था।

इस लेख पर सम्‍बन्धित के पूर्व आलेख -


Share:

धन्‍यवाद भगवान - नुकसान तो किया, पर बहुत बड़े नुकसान से बचा लिया



कल समीरलाल जी से सपत्निक इलाहाबाद जक्‍शन पर मुलाकात हुई और कल ही भइया ने एक इलेक्‍ट्रनिक बाईक को मुझे खरीद कर दिया। करीब 3 साल से समीर लाल जी और मुझमें अनेको संवाद हुये किन्‍तु मिलने का अवसन अवसर आज ही मिला। पिछली बार समीर लाल जी सेन मिल पाने का कारण भी विश्‍वस्‍त सूत्रो से पता चला कि ट्रेन को ज्ञान जी ने ट्रेन को ऐसा राईट टाईम किया कि ट्रेन जबलपुर भी राईट टाईम ही पहुँची। पिछली बार की बात मैने इस पोस्‍ट पर लिखा था। इस बार मै बिल्‍कुल सही समय से 10 मिनट पहले पहुँच गया था। और उसका परिणाम यह हुआ कि समीर लाल जी से मिलना हो गया। उन्‍होने पूछा आज कल कम लिख रहे हो तो मैने अपनी मजबूरी बताई और कहा कि मैने अपने लिये इस साल से 4 पोस्‍ट मासिक तय कर ली है। इस कारण से अब तक हर माह में सिर्फ 4 ही पोस्‍ट लिख रहा हूँ।
इलाहाबाद स्‍टेशन पर एक सज्‍जन भी समीर लाल जी के परिचित मिल गये जो कोलकाता से उनके साथ ही ट्रेन पर थे किन्‍तु साथ साथ थे ये न उनके पता था समीर लाल जी को, फिर उनके बीच भी काफी बातचीत हुई। समीर लाल जी को इलाहबादी अमरूद खाने की इच्‍छा थी किन्‍तु मौसम में अमरूद उपलब्‍ध नही थे। बहुत कुछ बात करने की इच्‍छा था किन्‍तु बात कम समय में बहुत बात कर पाना कठिन था। अन्‍तोगत्‍वा अन्तिम घड़ी भी आ गई जब ट्रेन को जाना था। समीर ने जबलपुर में ब्‍लागरमीट के लिये भी बुलाया आज हमारी जबलपुर की यात्रा भी फिक्‍स हो गई। मेरी बहुत इच्‍छा कि मै एक बार जबलपुर की यात्रा करूँ क्‍योकि मेरे साथ कक्षा 11 से परास्‍नातक के साथी ताराचंद्र ने मुझे कई बार जबलपुर के लिये आमंत्रित किया था, उनके बाद श्री गिरीश बिल्‍लोरे जी ने भी यात्रा के कई बार कह चुके थे। मेरी तो तैयारी थी ही किन्‍तु घर से अनुमति मिल पाना कठिन हो रहा था। जो आज मिल गई।
अभी अनुमति मिली ही थी कि मेरी टिकट के लिये तैयारी करने लगा, और गाड़ी में चाभी लगा कर भूल गया। तभी अदिति‍ पता नही कैसे गाड़ी के पास पहुँची और आटोमैटिक होने के कारण वह स्‍टार्ट हो कर गिर पड़ी। काफी कुछ टूट-फूट हुआ, कल आई हुई गाड़ी में कई जगह ऐब आ चुके थे। मुझे बहुत तेज गुस्‍सा आ रहा था। करीब 1500-2000 तक का नुकसान हो चुका था। एक तरफ अदिति रो रही थी। उसे चोट नही लगी थी किन्‍तु उसे भी दुख था कि नई गाड़ी टूट गई। जो कुछ भी हुआ अच्‍छा ही हुआ, अदिति को चोट नही लगी। यदि 16 किलो की अदिति पर 88 किलो की गाड़ी गिरी होती तो अदिति की जो स्थिति होती, उसे मै सोच भी नही सकता। ईश्‍वर नुकसान तो किया किन्‍तु पुरे पर‍िवार को बड़े नुकसान से बचा लिया। गाड़ी है 2500-3000 लगा कर पहले जैसी करा लूँगा किन्‍तु अदिति को कुछ होता तो अमूल्‍य निधि लगा कर भी, पहले जैसी न करवा पाता। इस बस होने के बाद मै और अदिति उसी गाडी से हनुमान मन्दिर, अष्‍टभुजी माता के मन्दिर और साई बाबा के म‍ंदिर गया और हम दोनो ने अपना सभी के दरबार अपना माथा टेका और धन्‍यवाद दिया।

अदिति


साभार ( लिखना पड़ता है, कल को जबलपुर पहुँचने पर हमारे उपर चड़ बैठे तो लेने के देने पड़ जायेगे, जिसकी कल्‍पना मैने अदिति पर बाईक गिरने की की थी)
हमारी बात समीर जी की कीबोर्ड से - http://udantashtari.blogspot.com/2009/04/blog-post.html


Share:

आईना देखें शहनावाज, कितने बड़े मुस्लिम नेता है ?



आज वरूण गांधी को कोसा जा रहा है, वे भड़काऊँ बयान दे रहे है। वरूण गांधी जो कर रहे है इस काम का विश्‍लेषण करना चुनाव आयोग का काम है। परन्‍तु भारतीय जनता पार्टी के अंदर अपने अस्तित्‍व को बचाये रखने वाले शहनावज हुसैन और मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के जो बयान आये वो निन्‍दनीय ही नही सर्वथा भारतीय राजनीति की पराकाष्‍ठा पर चोट करने वाले थे। शहनावज का बयान किसी भारतीय जनता पार्टी के नेता बयान न लग कर किसी मौलवी का बयान ज्‍यादा लग रहा था।

अखिर वरूण गांधी ने क्‍या गलत कहा कि जो भारतीय जनता पार्टी को अपने दोयम दर्जे के कार्यालय में बैठने वाले मुस्लिम मुखौटो को आगे लाना पड़ा ? भारतीय जनता पार्टी को बार थूक कर चाटने की आदत जो पड़ गई है। शाहनवाज हुसैन यह भूल जाते है कि जहां कही से वे चुनाव लड़ते है वहां उन्हें उतने मुस्लिम भी वोट नहीं मिलते जितने उनके नाक में बाल होते होंगे। शाहनवाज हुसैन को यह भी नही भूलना चाहिये कि उनके जैसे सैकड़ों नेता आज सेक्युलर पार्टियों के आकाओं तलवे रहे है तब पर भी उन्हें वो स्थान नहीं मिला जो उन्हें भारतीय जनता पार्टी जैसे साम्‍प्रदायिक पार्टी में मिल रहा है। आज तक शहनावज हुसैन अगर सांसद या विधायक बने है तो सिर्फ उन हिन्‍दू वोटों के से जिनकी रक्षा करने का प्रण वरुण गांधी ने किया था।

मैने अपने पिछले लेख में जो कुछ कहा था मुझे अनुमान नही था कि आज फिर से उस लेख का स्मरण करना पड़ेगा। अन्याय का प्रतिकार करना किस किताब में लिखा है कि गलत है ? उनका सिर्फ इतना ही करना था कि हिंदुओं की तरफ उठने वाले हाथो को वरुण गांधी काट डालेगा। तो इसमें गलत क्‍या है? आखिर जब तक कोई हाथ हिन्दुओं पर नही उठेगा तब तक काटने का प्रश्न नहीं उठता किन्तु जब गोधरा की भांति कोई हाथ उठाता है तो गुजरात की भांति उनका प्रतिकार न करना कहाँ तक उचित होगा? देश के सभी नागरिक देश के पूत बन कर रहे यह किसे अच्छा नहीं लगेगा किन्‍तु देश की छाती पर मूँग दलने वाले को संरक्षण देना समझ के परे की बात है।

सर्वप्रथम तो इस देश की सबसे बड़ी रही है कि मुस्लिमों को भारतीय जनमानस में एक भारतीय की तरह जोड़ने की कोशिश ही नही की गई। सर्वथा उन्‍हे एक वोट बैंक की तरह उपयोग किया गया। आज यही कारण है कि मुस्लिम समाज भारतीय जन भावनाओं की जड़ो तक नहीं पहुंच पा रहा है। वह आतंक और बाहुबल के बल पर इस देश में अपना राजनैतिक बर्चस्‍व कायम करना चाहते है। इसके उदाहरण के तौर पर शहबुद्दीन, अतीक अहमद उनके भाई अफजल, मुख्‍तार अंसारी तथा अनेक ऐसे नाम है जिन्‍होने सत्‍ता की सीढि़याँ चड़ने के लिये खून से अपने हाथ रंगे है। मुझे याद है कि किस प्रकार 26 जनवरी के दिन मुलायम की सत्‍ता के संगरक्षण में बसपा के विधायक राजूपाल को सड़को पर दौड़ा-दोड़ा कर मारा गया। जिसके मुख्‍य आरोपी अतीक अहमद और उनके भाई अफजल थे, कारण सिर्फ इतना था कि इलाहाबाद शहर पश्चिमी मे लोकतंत्र की जीत हुई थी। बसपा के विधायक ने अ‍तीक की इस सीट को उनके हाथो से छीन ली। इस घटना के साथ ही साथ एक घटना और याद आती है कि इलाहाबाद में एक मस्जित के समाने कुरान के पन्‍ने फटे पाये जाते है और पूरा शहर सम्‍प्रदायिक दंगो के आतंक से कफ्यू में चला जाता है, जॉंच के बाद मुस्लिम लड़को का ही हाथ समाने आता है। आगरा में भी एक घटना घटती है जिसमें एक ट्रक की टक्‍कर से एक मुस्लिम लड़के की मौत हो जाती है और मुस्लिम तत्‍वो ने पूरे आगरा शहर में हिन्‍दुओं की दुकानो को चुन चुन कर तोड़ा। आखिर इन सबके पीछे मंशा क्‍या होती है, इसे उजागर करना होगा।
कांग्रेस हो या सपा या अन्‍य धर्मर्निपेक्ष दल, यदि ये मुस्लिमो को सन्‍तुष्‍ट करने हिंसक नीतियो का हमेशा सर्मथन करती है। वे मुस्लिमों को देश की मुख्यधारा में जोड़ना ही नही चाहते है। इसीलिये तो देश में उनके लिये भी अलग से आरक्षण की मांग की जाती है। मै नही मानता की वरुण गांधी ने जो कहा वो गलत है किन्तु यह जरूर गलत है कि आज भारतीय जनता पार्टी कुछ कार्यालयी नेता मुस्लिम परस्ती दिखाने के लिये वरुण का विरोध कर रहे है।
चलते चलते रामचरित मानस की ये पंक्तियां याद करना चाहूँगा -

बिनय न मानत जलधि जड़ गए तीनि दिन बीति।
बोले राम सकोप तब भय बिनु होइ न प्रीति



Share: